सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

संदेश

December 1, 2015 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

तड़तड़ाईं गोलियां, भागे लोग और पसरा सन्नाटा

गोंडा : धांय..धांय..धांय। जी हां, मौका-ए-वारदात पर तमंचे से निकली चार गोलियों ने पूरे इलाके का सीन बदल दिया। जिस बूथ पर लोग मतदान के लिए अपना नंबर आने का इंतजार कर रहे थे वहां अचानक भगदड़ मच गई। जिसे जहां भी मौका मिला, वह भाग पड़ा। खेत, खलिहान और गलियों को चीरते हुए लोग अपनी जान बचाकर भागे। देहात कोतवाली क्षेत्र के भरहापारा पो¨लग बूथ पर जो कुछ भी हुआ, उसे भुलाना अब लोगों के लिए आसान न होगा।

चुनावी इंतकाम, ठेंगे पर रहे पुलिसि के इंतजाम

रविसाहू रघुराजनगर
rpsahu1995.blogspot.comगोंडा : प्रधानी चुनाव से पूर्व पुलिस अधिकारी चुनाव शांति पूर्ण माहौल में संपन्न कराने की बड़ी-बड़ी डींगे हाक रहे थे। लेकिन उनके दावे खोखले साबित हुए। कर्नलगंज, परसपुर, नगर कोतवाली, इटियाथोक व उमरीबेमगंज व देहात कोतवाली क्षेत्रों में मतदान के दिन व मतदान के बाद हुई वारदातों ने पुलिस अधिकारियों के दावों की पोल खोलकर रख दी है।

तैनाती में दुविधा, कैसे मिले स्वास्थ्य सुविधा

रविसाहू रघुराजनगर 
गोंडा: हलधरमऊ ब्लॉक के हर¨सहपुर में स्थापित राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय से लोगों का मोहभंग हो रहा है। चार बेड की क्षमता वाले इस चिकित्सालय में पिछले तीन वर्षों से डॉक्टर की तैनाती नहीं है। यहां की स्वास्थ्य सुविधा फार्मासिस्ट के सहारे चल रही है। हर¨सहपुर गांव में वर्ष 1998 में चार बेड की क्षमता वाले इस अस्पताल की स्थापना की गई। इस अस्पताल में न तो डॉक्टर हैं और न ही पर्याप्त संसाधन। rpsahu1995.blogspot.com

फुटपाथ पर दुकान, अधिकारियों को नहीं हैं ध्यान

Ravisahu RaghurajNagar
गोंडा : एकता चौराहे से देहात कोतवाली तक जिस फुटपाथ का निर्माण पैदल चलने वाले लोगों के लिए कराया गया था, उस पर दुकानदारों को सामान रखा हुआ है। उन्हें सड़क से होकर गुजरना पड़ रहा है। इससे दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। वही सड़क पर घंटों जाम लगा रहता है। अधिकारियों की नजर इस गंभीर समस्या की तरफ ध्यान नहीं जा रही है। जनप्रतिनिधि भी खामोश है। इससे बुजुर्गों, महिलाओं, विकलांगों की राह दुश्वार हो गई है।

पंचायत चुनाव::: सदर तहसील में भी जमकर 'वोट की वर्षा'

Ravisahu Raghurajnagar

गोंडा: पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में भी वोटों की जमकर बारिश हुई। सदर तहसील के पांच ब्लॉकों में 69.96 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान की रेस में पंड़रीकृपाल ब्लॉक सबसे अव्वल रहा। यहां 73 प्रतिशत वोट डाले गए। मतदान के बाद मतपेटिकाएं जमा करने के लिए मतदान कर्मी स्ट्रांगरूम में जुट गए हैं। मंगलवार को सुबह मतदान केंद्रों पर सन्नाटा पसरा रहा।

अब सीएचसी-पीएचसी से गायब नहीं रह पाएंगे डॉक्टर

रविसाहू रघुराजनगर 
अब सरकारी अस्पतालों में तैनात डॉक्टरों की ड्यूटी कहीं अन्यत्र लगाने से पहले सीएमओ को संबंधित सीएचसी-पीएचसी में किसी अन्य डॉक्टर की ड्यूटी लगानी होगी। ताकि उस सीएचसी-पीएचसी पर मरीजों को किसी तरह की कोई असुविधा न हो। ऐसा होने से न सिर्फ मरीजों को सहूलियत मिलेगी, बल्कि सीएचसी-पीएचसी के उन डॉक्टरों पर भी नकेल कसेगी, जो आए दिन खुद की ड्यूटी कोर्ट इवीडेंस (न्यायालय साक्ष्य) और पोस्टमार्टम में लगी बताकर गायब हो जाते हैं। 


प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अरविंद कुमार ने सीएमओ को गाइड लाइन के तहत इस नई व्यवस्था का अनुपालन अविलंब सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। ताकि अभी जिन अस्पतालों में मरीजों को इस दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। उससे उन्हें निजात दिलाई जा सके। 

जिले में ब्लॉक वार स्थित 16 सीएचसी व 50 पीएचसी में मौजूदा समय सवा सौ से अधिक डॉक्टर तैनात हैं। इसके बावजूद मरीजों को अपने गांव के नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र को छोड़ इलाज के लिए जिला अस्पताल जाना पड़ता है।

इसमें उनका पैसा और समय बर्बाद होता है। जिसके पीछे ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत डॉक्टरों की गैरहाजिरी एक बड़ा कारण होती है। 

ज…

फायरिंग व पथराव में फंसे 113 लोग

रविसाहू रघुराज नगर 
परसपुर क्षेत्र के पसका बाजार में सोमवार को रंजिश को लेकर हुई फायरिंग व पथराव मामले में मंगलवार को 33 लोगों को नामजद करते हुए 80 अज्ञात के खिलाफ जानलेवा हमले समेत कई धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। 

थानाध्यक्ष परसपुर देवेंद्र सिंह ने थाने में दर्ज कराई रिपोर्ट में कहा कि पसका बाजार के रहने वाले भल्लर व मुमताज के बीच जमीन का विवाद चल रहा था। 

इसी विवाद को लेकर सोमवार की सुबह दोनों पक्षों में बवाल बवाल हो गया,� जिसमें भल्लर पक्ष के आजाद सिंह, गजेंद्र सिंह व मुमताज पक्ष के पिंटू सिंह, दद्दू सिंह और बच्चन सिंह आमने-सामने आ गए, मगर पसका चौकी के सिपाही बैजनाथ यादव ने मौके पर पहुंचकर मामला शांत करा दिया। 

इसी को लेकर दोपहर में दोनों पक्षों के लोग दोबारा पसका बाजार में एकत्र हो गए और उनमें मारपीट व पथराव हुआ और लाइसेंसी बंदूक व तमंचे से ताबड़तोड़ फायरिंग की गई। 

इसमें एक पक्ष के जनमेजय सिंह, परशुराम शुक्ल व दूसरे पक्ष के नीरज सिंह व राजेंद्र सिंह समेत 11 लोग घायल हो गए। 

थानाध्यक्ष परसपुर देवेंद्र सिंह ने नीरज सिंह समेत 33 लोगों को नामजद करते हुए 80 अज्ञात के खिलाफ जानलेवा हम…